विद्यार्थी की लक्ष्य योजना

0
348

प्रिय विद्यार्थियो आज हम बात करेंगे कि एक विद्यार्थी की अपने career (भविष्य) से संबंधित क्या लक्ष्य योजना (Goal strategy) होनी चाहिए। बेहद जरूरी होता है कि विद्यार्थी अपनी शिक्षा के साथ साथ सम्पूर्ण लक्ष्य योजना तैयार करे, अपने लक्ष्य प्राप्ति की रणनीति क्या है का आकलन करे। ऐसा अधिक जरूरी इसलिए हो जाता है क्योंकि – अकसर लोग खूब प्रयास कर लेने के पश्चात ही अपने लक्ष्य को छोड़ते हैं या कहें हार मान जाते हैंकि उन्हें सफलता नहीं मिलेगी – जबकि वो उस वक्त अपनी मेहनत और प्रयासों से सफलता के बेहद करीब होते हैं। जी हाँ, ऊपरी बात पर दोबारा नजर दौड़ा लीजिए। इसलिए विद्यार्थी की लक्ष्य योजना (Goal strategy) इस बात का आकलन करने में काफी है कि जिस वक्त वह अपने लक्ष्य को छोड़ने जा रहा है उस समय वह किस पायदान पर है।

लेकिन कहीं आप तो ऐसा नहीं करने वाले, कहीं आप अधिक प्रयासों से तंग आकर अपना लक्ष्य बीच में छोड़ रहे हैं तो थोड़ा रुकें – थोड़ा सोचिए, और नीचे लिखी बातों पर गौर कीजिए। क्योंकि आप अपनी सफलता के चंद कदमों की दूरी पर खड़े हैं।

 

लक्ष्य क्या था?-

मौजूदा समय में आप अपने निश्चित लक्ष्य के कितने नजदीक खड़े हैं, इस बात का पता करने के लिए आपको इस बात की गहराई में जाना होगा कि आपका निर्धारित लक्ष्य क्या था। और अब इस बात को परख लीजिए कि आप वर्तमान में किस स्थिति में खड़े हैं। तो निश्चित ही आपको उस बात का अहसास हो जाएगा कि आप लक्ष्य के करीब पहुंच रहे हैं या उससे दूरी बढ़ रही है।

 

कितनी पूर्ति हुई?-

अपने लक्ष्य का पता लगाने और उसकी वर्तमान स्थिति जान लेने के पश्चात् यह जानना आवश्यक होता है कि आपने कितना कुछ हासिल किया है। इस बात का पता आप यह आकलन करके लगा सकते हैं कि आपने जब लक्ष्य निर्धारित किया तब किस स्थान पर थे और आज किस स्थान पर हैं। यदि आपने बहुत कुछ हासिल किया है तो यह आपके लिए आगे बढ़ते रहने का अच्छा संकेत होगा।

 

कितना बाकी है ?-

क्या लक्ष्य था,कितना हासिल किया बातों को जान लेने के पश्चात् इस बात का पता किया जाए कि लक्ष्य तक पहुंचने में कितनी कमी शेष है। यह बात आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में काफी मददगार साबित होगी। यहां से आप उन बातों पर ध्यान देंगे जो आपके लक्ष्य प्राप्ति में कमजोरी बनी है और आप उनमें सुधार करने की कोशिश करेंगे जो आपको सफलता दिलाने में मददगार साबित होगी।

 

प्रिय विद्यार्थियो आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमें अपनी राय भेजें आपकी राय हमें ओर बेहतर लिखने को प्रेरित करेंगी। साथ ही इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल जवाब है तो आप comment box में लिख सकते हैं।

इस लेख को social media पर share करना न भूलें।

LEAVE A REPLY