विद्यार्थी प्रेरणा से संबंधी सफल विचार

2
316

प्रिय विद्यार्थियो आज हम आपके साथ कुछ प्रेरणादायक विचार साझा कर रहे हैं। हमने इससे पहले भी एक लेख में कुछ प्रेरणा से भरपूर विचारों को आपके साथ साझा किया था। क्यों कि इन विचारों में बहुत कम शब्दों में भी बहुत बड़ी बातें सीखने को मिलती है। लेकिन इस बात को हम तब तक नहीं समझ सकते जब तक हम इनसे कुछ सीखने की बजाय केवल मनोरंजन के लिए पढ़ते हैं। इसलिए इनसे अधिक से अधिक प्रेरणा लेने के लिए हमें इन विचारों की गहराई में जाने की अधिक आवश्यकता है। और ऐसा करके हम अपने अंदर नई ऊर्जा और उमंग पैदा करने में सफल होंगे, जिससे जिन्दगी जीने के सुन्दर रहस्यों का ज्ञान होगा।

कुछ प्रेरणा से भरपूर विचार

1.यदि आप अब तक सफलता पाने के लिए इस बात पर निर्भर है कि कभी चमत्कार होगा, तो वह सफलता और चमत्कार इस जन्म में आपको शायद ही मिले।

 

2.जैसा आप बनना चाहते हैं वो आप पहले से हैं बात तो अपनी उस शक्ति और जुनून को पहचानने की है।

 

3. जब हम किसी चीज़ को सीखने में गलती करते हैं और गलती से डरकर सीखना छोड़ देते हैं तो हम उससे भी बड़ी गलती कर बैठते हैं।

4.जीवन में कुछ अच्छा सीखा है यह बात इसके मुकाबले कम महत्वपूर्ण है कि हम भविष्य में भी अच्छा सीखने की कितनी गहरी ईच्छा शक्ति रखते हैं।

5. बुरी संगति हमेशा बुराईयां ही सिखायेगी लेकिन अच्छी संगति अच्छा ही नहीं बल्कि हमें वहां तक पहुँचने में मददगार साबित होगी जहां हमारी पहचान महान शख्सियत रखने वालों में होगी।

6. स्वयं गिरने और फिर से उठकर चल देने से भी अधिक बड़ाई उस कार्य में है कि हम किसी दूसरे गिरे व्यक्ति को उठने में कितना सहारा देते हैं।

7. यदि हम जिन्दगी में पैरों पर खड़े होने का मतलब सिर्फ पैसा कमाने से लगाते हैं तो समझ लीजिए अब भी उन पैरों को किसी सहारे की जरूरत पड़ने वाली है।

8. जब आपसे कोई पूछे कि क्या ईश्वर कैसा है कहां है तो जवाब में अपने माता पिता की ओर इशारा कर दीजिए ।

9. जब हम अपने कर्तव्यों को भूलाकर अपने अधिकारों की मांग करने लगे तो समझ लीजिए हमारा जीना महत्वपूर्ण नहीं रहा।

 

10. भूत सपना, भविष्य कल्पना        सिर्फ आज का ‘अब’ अपना।

प्रिय विद्यार्थियो आपको ये प्रेरणा से जुड़े विचार कैसे लगे हमें कॅामेंट बॅाक्स में जरूर लिखें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY