प्रेरणा का रहस्य

0
291

प्रिय विद्यार्थियो आज हम आपके साथ कुछ रहस्य(secret) से जुड़ी प्रेरणादायक (motivational) बातें share कर रहें हैं। जिन्हें पढ़कर आपके अन्दर नयी उमंग पैदा होगी साथ ही आपको जिन्दगी में कुछ अच्छा करने और हमेशा आगे बढ़ते रहने की सीख मिलेगी। इस बात को आप अच्छे से जानते हैं कि motivation से related बातें हमें कम शब्दों में भी कितना कुछ अच्छा सिखाती है यदि हम उन बातों को गहनता से पढ़ें, अम्ल करें। तो चलिए जानते हैं उन प्रेरणा के रहस्य संबंधी बातों को —

 

 

१- समय कितना भी कड़वा/बूरा क्यों न चल रहा हो, वह घड़ी की सुई (समय) को कभी बंद नहीं कर सकता। इसलिए घबराइए मत, कोई गलत कदम मत उठाइये। वह बूरा समय निकल जायेगा, वह भी टल जाएगा।

 

२- असफलता दूसरों के नजरिये में शायद बड़ी हार/बुराई हो, परन्तु असफलता के बावजूद भी आप इस बात को पक्का महसूस करेंगे कि आप सफलता के कितने करीब से गुजरे हैं और अगले प्रयास में आप इसे निश्चित ही पा लेंगे।

 

३- आप अपने भविष्य का निर्माण आज,अभी इसी वक्त कर रहें हैं – लेकिन वह कैसा होगा यह आपकी वर्तमान सोच और प्रयासों पर निर्भर करता है।

 

४- यदि आप अपने आप को प्रेम करते हैं, अपने आप को पसंद करते हैं – तो यह निश्चित है कि आप दुनिया से प्रेम करते हैं और यह दुनिया आपको।

 

५- आपकी ‘बड़ी पहचान’ दुनिया से अधिक वादे करने से नहीं बल्कि किये गए वादों को अधिक से अधिक निभाने से बनेगी।

 

६- आपकी सबसे बड़ी अमीरी वही है – जब आप किसी दूसरे इंसान को ‘खुश/हंसता’ हुआ देखकर दिल से गदगद हो उठें।

 

७- झूठ बोलने से पहले गहराई से विचार कीजिए क्योंकि यह – बिना पांव के होता है जिसे सामने आने में समय नहीं लगता। जिससे आपको पछताना पड़ सकता है।

 

८- आपका कद छोटा या बड़ा हो मायने नहीं रखता , कदर तो आपके अच्छे किरदार और चरित्र की होनी है।

 

९- अपना लक्ष्य छोड़ने से पहले हजार बार सोचिये क्योंकि जब आप अपना चुना हुआ लक्ष्य बीच में छोड़ रहे होते हैं उस वक्त आप सफलता के बेहद करीब होते हैं।

 

१०- विचार कीजिए –

—जब आप क्रोध में हो उस वक्त आप इंसान हैं या …???????

हमें विश्वास है कि आप इन प्रेरणा संबंधी quotes को पढ़कर अच्छा अनुभव कर रहे हैं।

 

आपको हमारी यह post कैसी लगी आप हमें अपनी राय comment box में लिखकर भेजें । आपकी राय हमारे लिए ओर बेहतर लिखने में मददगार साबित होगी।

इस post को आप अपने दोस्तों के बीच और social media पर जरूर share करें।

LEAVE A REPLY