शिक्षा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का महत्व

9
661

शिक्षा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का महत्व।

प्रिय विद्यार्थियो आज हम इस लेख में जानेंगे कि “शिक्षा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का महत्व” कितना है।

हम जानते हैं आज का युग कम्प्यूटर का युग है। आज जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में कम्प्यूटर का समावेश है। जबकि शिक्षा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का महत्व दुगुनी तेजी से बढ़ा है।

दिन – प्रतिदिन कम्प्यूटर का उपयोग बढ़ता जा रहा है। कम्प्यूटर का उपयोग प्रत्येक क्षेत्र में विस्तृत रूप में बढ़ा है । अब वह चाहे स्कूल,कालेज,कार्यालय या फिर अन्य निजी या सार्वजनिक संस्थान/क्षेत्र क्यों न हो।

एक समय था जब कम्प्यूटर शिक्षा को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता था। परन्तु आज शिक्षा के क्षेत्र कम्प्यूटर का महत्व बढ़ा है, जिससे स्पष्ट है कि शिक्षा प्रणाली में काफी सुधार देखने को मिला है। या फिर कहें कि कम्प्यूटर शिक्षा ने विद्यार्थियों के समय की बचत के साथ साथ कार्य के बोझ को कम किया है और उनकी बौद्धिक क्षमता को बढ़ाया है। जिससे विद्यार्थी का अपने विषय से संबंधित ज्ञान विस्तृत हुआ है।

दूसरी तरफ आधुनिक कार्यप्रणाली के दौर में विद्यार्थी को रोजगार प्राप्ति के पश्चात अपने कार्यालय में कार्य का प्रबंध भी कम्प्यूटर के माध्यम से करना पड़ता है, जिसके लिए कम्प्यूटर विषय का अध्ययन जरूरी है अर्थात् इससे शिक्षा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का महत्व और अधिक बढ़ा है।

आइए जान लेते हैं कि विद्यार्थी जीवन अर्थात् शिक्षा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का महत्व कहाँ तक है

Read also:-

  1. विद्यार्थी जीवन में कालेज शिक्षा का महत्व भाग -१

• कम्प्यूटर के माध्यम से प्रत्येक विद्यार्थी अपने जरूरी शिक्षा सामग्री(notes) को लम्बे समय के लिए नोटपेड,वर्डपेड आदि में फाइलों के रूप में तैयार करके रख सकता है

• विद्यार्थी अपने विषय से संबंधित पुस्तकों के साथ साथ विभिन्न पुस्तकों को ई-बुक के रूप में डाउनलोड कर सकता है, जिन्हें वह आसानी से पढ़कर विस्तृत ज्ञान प्राप्त कर सकता है , जिस कार्य को सुगम बनाने में कम्प्यूटर का अहम योगदान रहा है

• कम्प्यूटर के द्वारा एक विद्यार्थी दूसरे विद्यार्थी से सम्पर्क में रहकर अपनी शिक्षा सामग्री का आदान प्रदान कम समय में आसानी से कर सकता है

• प्रत्येक वह विद्यार्थी जो अपनी पढ़ाई के साथ साथ रोजगार करना चाहता है तो वह इस कार्य को भी कम्प्यूटर शिक्षा के आधार पर आसानी से कर सकता है

• कम्प्यूटर शिक्षा के द्वारा विद्यार्थी कम समय और मेहनत से भी अपने विषय या शोध कार्य में बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकता है।

 

इन बातों के अलावा कम्प्यूटर ने शिक्षा में बड़े पैमाने पर अपना योगदान दिया है और शिक्षा प्रणाली बेहतर बनाने में अच्छी भूमिका निभाई है। जिससे स्पष्ट होता है कि शिक्षा जगत में कम्प्यूटर शिक्षा भी विद्यार्थी के लिए महत्वपूर्ण हिस्सा है।

 

लेकिन हमें इस बात को भी नहीं भूलना चाहिए कि यदि कम्प्यूटर का उचित एवं एक सीमा में रहकर उपयोग नहीं किया जाता है तो यह हमारे लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।

 

प्रिय विद्यार्थियो आपको यह लेख कैसा लगा हमें comment box में अपनी राय लिखकर भेजें।

साथ ही इस लेख को शेयर करना ना भूलें।

 

 

9 COMMENTS

  1. विनोद भाई में अभी स्टूडेंट हु और पढ़ाई कर रहा हु।
    आपकी ब्लॉग की जितनी भी तारीफ करो युतनि ही कम होगी।

    क्योकि अभी इस time कोई ऐसी ब्लॉग नहीं है जो student को motive कर सके उन्हें कुछ सीखा सखे ।

    भाई nice job

    • धन्यवाद rupendra g
      आप मेरे ब्लॉग की गहराई तक गये और इसके मकसद को पहचाना

LEAVE A REPLY